HINDI GRAMMAR: ATM धारक का होता है 5 लाख तक का बीमा, ऐसे मिलेगी राशि

Thursday, May 03, 2018

ATM धारक का होता है 5 लाख तक का बीमा, ऐसे मिलेगी राशि

ATM धारक का होता है 5 लाख तक का बीमा, ऐसे मिलेगी राशि

ATM धारक का होता है 5 लाख तक का बीमा, ऐसे मिलेगी राशि 

ATM धारक का होता है 5 लाख तक का बीमा, ऐसे मिलेगी राशि 

बैंक खाता रखने बाले ज्‍यादातर ATM कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन एटीम कार्ड का फायदा कभी भी पैसे निकालने का तो होता ही है, लेकिन इसका एक और फायदा आपको मिलता है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे। किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक का एटीम आपके पास है तो आपका उस बैंक में अपने आप ही दुर्घटना बीमा हो गया है। आपका यह बीमा 25000 रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक का होता है। यह योजना कई सालों पहले शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी तक इसके बारे में 90 से 95 फीसदी को जानकारी नहीं, क्‍योंकि बैंक भी खुद ये जानकारी ग्राहकों को नहीं देते हैं। 

ATM से हुए बीमा के ऐसे मिलता है मुआवजा 

एटीएम कार्ड धारक के अपने आप होने वाले बीमा की स्‍कीम के मुताबिक आंशिक विकलांगता से लेकर मृत्‍यु होने तक अलग-अलग तरह के मुआवजे का प्रावधान है। एटीएम धारक को इसके लिए कोई पैसा भी नहं देना होता। यदि आपके पास जिस बैंक का एटीएम कार्ड है उसी में ऑटोमेटिक दुर्घटना बीमा का फायदा आपको मिल सकता है। इसके आलावा ये भी नियम है कि यदि एटीएम कार्ड धारक की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसकेे घर वालों को उस बैंक से मुआवजा मिलेगा। लेकिन इस योजना के बारे में बैंक ग्राहकों को जानकाीर नहीं देते। 

कब मिलेगा एटीएम से हुये बीमे का मुआवजा 

यदि आपके पास साधारण एटीएम कार्ड है और अचानक से मृत्‍यु होने पर 1 लाख रूपये तक का मुआवजा परिवार वालों को मिलेगा और अगर कार्ड मास्‍टरकार्ड है तो 2 लाख रूपये तक का मुआवज। यदि आंशिक विकलांगता की सूची में एक हाथ या एक पैर खराब हो जाता है तो बैंक से 50,000 रूपये का मुआवजा मिलेेेेगा। वहीं दोनों हाथ या दोनों पैर खराब होने पर 1 लाख रूपये का मुआवजा एटीएम धारक हो मिलता है। 

अलग-अलग एटीएम पर अलग-अलग बीमा राशि

मास्‍टर कार्ड धारक ग्रहाक को 50 हजार रूपये का और क्‍लासिक एटीएम पर 1 लाख रूपये तक का बीमा होता है। सभी वीजा कार्ड पर 2 लाख रूप्‍ये का बीमा और मास्‍टर मित्र कार्ड पर 25 हजार रूपये का बीमा होता है। प्‍लेटिनम कार्ड पर 2 लाख रूपये और मास्‍टर प्‍लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रूपये तक का बीमा आपको मिल सकता है। 

बैंक से अपने एटीएम बीमा के बारे में पूछें 

आप बैंक में अपने एटीएम के बारे में जरूर पूछताछ करें और इस बात की जानकारी मांगे कि आपके एटीएम कार्ड पर आपको कितना बीमा मिला है। यदि बैंक इन्‍कार करे तो बताएं कि आपको सरकार द्वारा जारी इस योजना की पूरी जानकारी है। यदि किसी दुर्घटनावश एटीएम कार्ड धारक की मृत्‍यु हो जाती है तो कार्ड के टाइम के अनुसार मिलने वाली बीमा राशि की बैंक से मांग करें। यदि बैंक देने से मना करे तो कंज्‍यूमर फोरम में जाकर अपना हक ले सकते हैं। ज्‍यादातर बैंक ऐसा ही करते हैं कि ग्राहक को इस नियम की जानकारी देते ही नहीं और उसके बीमा की मिलने वाली राशि को दबा लेते हैं।
>


More video click here......

No comments:

Post a Comment

Popular Posts