HINDI GRAMMAR: Pradhan Mantri Mudra Yojana Nibandh प्रधान मंत्री मुद्रा योजना निबंध ( 200-300 शब्‍द )

Saturday, January 20, 2018

Pradhan Mantri Mudra Yojana Nibandh प्रधान मंत्री मुद्रा योजना निबंध ( 200-300 शब्‍द )



Pradhan Mantri Mudra Yojana Hindi Nibandh

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पर निबंध

 निबंध (200-300 शब्‍द)

Hindi Nibandh Pradhan Mantri Mudra Yojana Hindi Nibandh
Hindi Grammar:- Pradhan Mantri Mudra Yojana Hindi Nibandh

मोदी सरकार ने 8 अप्रैल, 2015 को जरूरतमंदों की मदद के लिए मुुुुद्रा योजना की शुरूआत की, इसे प्रधनमंंत्री मुद्रा योजना भी कहा जाता है। इस योजना का उद्देश्‍य उचित ब्‍याज दर पर लोन उपलब्‍ध करवाने के रूप में वित्‍तिय सहायता प्रदान करना है। यह व्‍यापार  के आकार पर निर्भर करता है और उसी के अनुसार पेशकश की जा रही है। इस योजना के तहत 10 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जाता है। शिशु लोन, किशोर लोन और तरूण लोन - मुद्रा लोन के रूप में वर्गीकृत किए गए हैं।



मूल रूप से देश के गैर कॉर्पोरेट छोटे व्‍यापरियाों के वित्‍तिय पोषण जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत सरकार द्वारा तैयार किया गया उपक्रम है। यह विचार छोटे व्‍यापारियों को वित्‍तिय सहायाता प्रदान करने के लिए है क्‍योंकि भारत में इन्‍हीं छोटे व्‍यापार करने वालों की आबादी ज्‍यादा है।

मुुुुद्रा का पूरा नाम है- माईक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाईनेंस एजेंसी लिमिटेड । मुद्रा बैंक की शिशु श्रेणी के तहत जो व्‍यापार अभी-अभी शुरू हुए हैं, उनके लिए 50,000 रूपये केवल 10 प्रतिशत की ब्‍याज दर पर लोन दिया जा रहा है। वहीं किशोर श्रेणी में 50,000 रूपये से लेकर 5 लाख  रूपये केवल 14  से 17 प्रतिशत ब्‍याज दर पर लोन दिया जा रहा है और तरूण श्रेणी  मेंं वे कारोबारी हैं जो स्‍थापित हो कर प्रतिष्‍ठित हो गये हैैं उन्‍कों 10,00,000 रूपये  केवल 16 प्रतिशत ब्‍याज दर से लोन उपलब्‍ध करवाती है।
सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति,जनजाति आैैैर अन्‍य पिछड़े वर्गों की श्रेणी की महिलाओं के लिए लोन देने को  प्राथमिकता दी जाएगी । यहां तक कि इस बारे में  किसी भी प्रकार का मापदंड का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन यह सुविधा बाद मेें उपलब्‍ध कराई जा सकती है।
समाप्त।
आशा है आपको निबन्ध पसंद आया होगा। निबंध को आपने दोस्तों से साँझा करे और आपने विचार भी रखें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts